What is Gulf ? - Some Important Gulfs of the World in Hindi

persian gulf


प्रश्न -  खाड़ी क्या है ?


उत्तर - खाड़ी महासागर का एक हिस्सा है जो भूमि में प्रवेश करता है। खाड़ियों का आकार, आकृति और गहराई बहुत भिन्न भिन्न होता है। वे आम तौर पर बड़े होते हैं और बे (Bay) की तुलना में अधिक गहरा होते हैं। (Bay) बे की तरह, वे अक्सर उत्कृष्ट बंदरगाह बनाते हैं। कई महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र खाड़ियों पर ही स्थित हैं ।

विश्व की कुछ महत्वपूर्ण खाड़ियां


1. फारस की खाड़ी


फारस की खाड़ी अरब प्रायद्वीप और ईरान के बीच स्थित है। इसका महान भौगोलिक और आर्थिक महत्व है, क्योंकि कच्चे तेल का प्रमुख व्यापार इस क्षेत्र से होकर गुजरता है । फारस की खाड़ी की कुल गहराई 300 feet है और इसका कुल क्षेत्रफल 2,51,00 sq. km है । फारस की खाड़ी ने दुनिया के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा तेल रिसाव देखा है जो अमेरिका-इराक खाड़ी युद्ध के दौरान 1991 में हुआ था ।

2. अदन की खाड़ी


यह अरब प्रायद्वीप और पश्चिमी भाग अफ्रीकी महाद्वीप (जिसे हॉर्न ऑफ अफ्रीका भी कहा जाता है) के बीच स्थित है। इस खाड़ी का नाम यमन के बंदरगाह शहर अदन के नाम पर रखा गया है। यह सबसे व्यस्त समुद्री मार्गों में से एक है क्योंकि यह अरब सागर को लाल सागर से जोड़ता है ।

3. मेक्सिको की खाड़ी


यह अमेरिका और मैक्सिको के तटों से घिरा हुआ है। मेक्सिको की खाड़ी फ्लोरिडा स्ट्रेट्स द्वारा अटलांटिक महासागर से जुड़ी हुई है । यह 2010 बीपी तेल रिसाव के लिए बदनाम है । यह एक व्यस्त समुद्री मार्ग है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अधिकांश ट्रांसाटलांटिक समुद्री व्यापार इस खाड़ी के द्वारा होता है । यह लगभग 810 नॉटिकल मील (1,500 किमी) चौड़ा है।

4. कच्छ की खाड़ी


कच्छ की खाड़ी गुजरात राज्य के तट पर कच्छ क्षेत्र के पास स्थित है। यह भारत के पश्चिमी तट से अरब सागर में प्रवेश करता है। कच्छ की खाड़ी की अधिकतम गहराई 402 फुट है और इसकी चौड़ाई लगभग 150 से 160 किलोमीटर है। कच्छ की खाड़ी में पहला कोरल गार्डन स्थापित किया गया है।

5. खंभात की खाड़ी


यह कच्छ की खाड़ी के दक्षिण में स्थित है और गुजरात के काठियावाड़ क्षेत्र के राज्य के आसपास भारत के पश्चिमी तट के साथ अरब सागर का विस्तार भी है। भारत की प्रमुख पूर्वी बहती नदियां - नर्मदा और ताप्ती खंभात की खाड़ी में बहती हैं। खम्बात की खाड़ी को कैंबे की खाड़ी के नाम से भी जाना जाता है।

6. मन्नार की खाड़ी


यह खाड़ी श्रीलंका के पश्चिमी तट और भारत के दक्षिणी सिरे के बीच स्थित है। यह लक्षद्वीप सागर का हिस्सा है। यह भारतीय प्रायद्वीप को श्रीलंका द्वीप से अलग करता है। राम सेतु (एडम ब्रिज) मन्नार की खाड़ी में स्थित है और यह इसे उत्तर की ओर पाल्क खाड़ी से अलग करता है ।

7. अकाबा की खाड़ी


यह अरब प्रायद्वीप के पश्चिमी तट और सिनाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट के बीच स्थित है। अकाबा की खाड़ी के समुद्र तट को 4 राष्ट्रों- इज़राइल, जॉर्डन, मिस्र और सऊदी अरब द्वारा साझा किया जाता है। यह लाल सागर का विस्तार है। यह मरीन डाइविंग टूरिज्म का प्रमुख हब है।

8. कैलिफोर्निया की खाड़ी


यह प्रशांत महासागर में मैक्सिकन मुख्य भूमि और बाजा कैलिफोर्निया प्रायद्वीप को अलग करता है । कैलिफोर्निया की खाड़ी को कोरटेज का सागर भी कहा जाता है। खाड़ी में रहने वाले सूक्ष्म अकशेरुकी की 5000 से अधिक प्रजातियों के कारण इस खाड़ी को ग्रह पर सबसे विविध समुद्री पारिस्थितिकी प्रणालियों में से एक के घर के रूप में जाना जाता है ।

9. बोथानिया की खाड़ी


यह उत्तरी यूरोप (स्कैंडिनेविया) में बाल्टिक सागर का एक हिस्सा है। बोथानिया की खाड़ी फिनलैंड के पश्चिमी तट के साथ स्वीडन के पूर्वी तट को अलग करते हैं। खाड़ी की औसत गहराई 60 मीटर के आसपास है, लेकिन इसका सबसे गहरा स्थान 295 मीटर तक है। यह खाड़ी स्कैंडिनेवियाई क्षेत्र में समुद्री व्यापार यातायात का प्रमुख केंद्र है ।

10. थाईलैंड की खाड़ी


यह खाड़ी दक्षिण चीन सागर का हिस्सा है । यह थाईलैंड, कंबोडिया और वियतनाम की तटरेखाओं से घिरा हुआ है। इसकी चौड़ाई 560 किलोमीटर और लंबाई लगभग 800 किलोमीटर है। यह कई प्रवाल भित्तियों का आवास है, हालांकि, ग्लोबल वार्मिंग के कारण इस क्षेत्र में कोरल ब्लीचिंग भी हुई है ।

11. स्वेज की खाड़ी


यह उत्तर में लाल सागर का विस्तार है। यह सिनाई प्रायद्वीप के पश्चिमी तट और अफ्रीकी मुख्य भूमि के पूर्वी तट के बीच स्थित है। यह प्रसिद्ध स्वेज नहर का मुख्य भाग है, इसलिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए एक बहुत व्यस्त समुद्री मार्ग है। स्वेज नहर इस खाड़ी के उत्तरी सिरे पर स्थित है।

Previous Post Next Post